Thursday, November 18, 2010

A significance of Deothan that was celebrated on the 17th of Nov. 2010 with festivity.

Bishwa Nath Singh :

KARWACHAUTH


भगवान विष्णु के स्वरुप शालिग्राम और माता तुलसी के मिलन का पर्व तुलसी विवाह हिन्दू पंचांग के अनुसार क...ार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। देवप्रबोधिनी एकादशी के दिन मनाए जानेवाले इस मांगलिक प्रसंग के सुअवसर पर सनातन धर्मावलम्बी घर की साफ़-सफाई करते हैं और रंगोली सजाते हैं। शाम के समय तुलसी चौरा के पास गन्ने का भव्य मंडप बनाकर उसमें साक्षात् नारायण स्वरुप शालिग्राम की मूर्ति रखते हैं



देव उठने के साथ ही विवाह समेत अन्य शुभ कार्यो का भी श्रीगणोश होगा। मंदिरों व घरों में गन्नों से सजे मंडपों में भगवान विष्णु की पूजा व शालिग्राम-तुलसी विवाह के आयोजन होंगे। देहरी-द्वारों पर दीप सजेंगे और पटाखें फोड़े जाएंगे। देव उठनी ग्यारस पर लोग उपवास रखकर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करेंगे। मान्यता है कि इस पूजा में शामिल होने वाले अविवाहित-युवक-युवतियों का विवाह जल्दी हो जाता है।



कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को तुलसी एकादशी कहा जाता है। तुलसी को शास्त्रें में भगवान विष्णु की प्रिया बताया गया है। कहा जाता है कि कार्तिक मास में तुलसी के पास दीपक जलाने से अनंत पुण्य प्राप्त होता है। तुलसी को साक्षात लक्ष्मी का निवास माना जाता है इसलिए कहा जाता है कि जो भी इस मास में तुलसी के समक्ष दीप जलाता है उसे अत्यन्त लाभ होता है। इसी मास में तुलसी विवाह की भी परंपरा है और यह विवाह पूर्णिमा तिथि को किया ...

पति-पत्‍‌नी के पवित्र प्रेम का प्रतीक करवा चौथ,पति की दीर्घायु व बेहतर स्वास्थ्य की कामना से सुहागिनों ने सुबह व्रत का संकल्प किया। पूरे दिन निर्जल उपवास रखने के बाद सोलह श्रृंगार में सजी महिलाओं ने शाम को चंद्र को अ‌र्ध्य देने के बाद पति के सामने व्रत खोला। पति-पत्‍‌नी ने सात जन्मों तक साथ रहने की कसमें खाई।

By:Atul Khandelwal
----------------------------------------------------------------------------------------------

Share.:You, Aravind Pandey and Gyanendra Kumar like this..

 Bishwa Nath Singh:
Let us pay our humble obeisance's to the lotus feet of Shri Saligram Bhagwan & Tulsi Ma and seek their bliss for well-being of all living-being of this universe!
 ======================================================

f.b.
Nov.18,2010.

.

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.